आदिवासी समाज में विभाजनन की लहर, झारखंड का आदिवासी समाज अंदर ही अंदर जल रहा है। यह अज्ञानता समाज के भीतर होने वाले विभाजन के कारण है, जो आदिवासी लोगों को खुजली और ईसाई समूहों में विभाजित करता है। कई लोगों का मानना है कि राज्य के कई ईसाई मिशनरियों ने सेवा की आड़ में लंबे समय तक राज्य की जनजातियों के रूपांतरण के लिए खुद को समर्पित किया है, लेकिन अब यह मामला फैशन बन गया है। सरना जनजातियों और उनके नेताओं से मांग की गई है कि जो जनजातियाँ ईसाई बन गई हैं, उन्हें कार्यक्रमबद्ध जनजातियों की पहुँच से बाहर रखा जाना चाहिए। उनका तर्क है कि कोई अल्पसंख्यकों का लाभ नहीं उठा सकता है और साथ ही साथ जनजातियों को क्रमादेशित कर सकता है।
रामराज्य की स्थापना की आशा
धर्मांतरण विरोधी नेताओं के बीच एक धारणा है कि चर्च उनके खिलाफ साजिश रच रहा है और उनके धर्म और संस्कृति को नुकसान पहुंचा रहा है, ताकि उनकी मौलिकता और पहचान को ईसाई क्षेत्र में ले जाया जा सके। इसमें कोई शक नहीं कि ईसाई धर्म अपनाने वाली जनजातियों के जीवन में कई चीजें बदल जाती हैं। उदाहरण के लिए, वे चर्च जाना शुरू करते हैं और मांझी थान और जहीर थान जैसे पारंपरिक पूजा स्थलों को तोड़ते हैं। उनके सामाजिक संस्कार और त्यौहार भी उन्हें अलग कर देते हैं। उन पर अपने नटाल परिवार की बेटियों, सरना को स्वीकार न करने या ईसाई धर्म स्वीकार करने के लिए उन पर एक शर्त लगाने का भी आरोप है। इन सभी कारकों के कारण, सरना और ईसाई जनजातियों के बीच की दूरी बढ़ रही है। हालांकि, राज्य सरकार ने झारखंड धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम, 2017 पारित किया, जो लालच या लालच के आधार पर धर्मांतरण पर रोक लगाता है। यह कृत्य दंडनीय अपराध बन गया है। कानून का रूपांतरण पूरी तरह से बंद नहीं हुआ है, लेकिन जनजातियों के वर्चस्व वाले विभिन्न जिलों में रूपांतरण के लिए उपायुक्तों तक पहुंचने वाले आवेदनों की संख्या में उल्लेखनीय कमी आई है।
प्रशासनिक कानून से आपका क्या अभिप्राय है?
यह उल्लेखनीय है कि झारखंड, जनजातियों के वर्चस्व वाले कई अन्य राज्यों की तरह, संविधान की पांचवीं सूची द्वारा संरक्षित है, जहां राष्ट्रपति राज्य के लोगों की सभ्यता और संस्कृति के संरक्षण के लिए विशेष कानून का पालन कर सकते हैं। राज्यपाल तो, संस्कृति और संस्कृति की रक्षा के उद्देश्य से इन आदिवासी समूहों के धर्मांतरण को पूरी तरह से क्यों नहीं रोका जाए? इस दृष्टिकोण के विरोधियों का तर्क है कि आदिवासी पहचान धर्म पर आधारित नहीं है। लोग जनजातियों से पैदा होते हैं और उनसे कोई आदिवासी अधिकार नहीं लिया जा सकता है। हालांकि, चुनावी मौसम में, इस मुद्दे ने एक राजनीतिक रंग भी हासिल कर लिया है, जहां आदिवासी संगठन भाजपा और सरना धर्म परिवर्तन के पूर्ण निषेध के पक्ष में हैं, जबकि राज्य के ईसाई संगठन किसी भी संभावित आंदोलन का विरोध करते हैं। । वर्तमान में, भाजपा ने लालच और लालच के लिए धर्मांतरण को अवैध बनाकर पहली बाजी जीत ली है।
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